हिडन वस्तु खेल क्या है
HOPA गेम (हिडन ऑब्जेक्ट पज़ल एडवेंचर) कैज़ुअल गेम हैं जिसमें खिलाड़ी छिपी हुई वस्तुओं की तलाश में रहता है। वांछित वस्तुओं की सूची शब्दों, सिल्हूट और विपर्यय के रूप में प्रस्तुत की जाती है, स्तर को पूरा करने के लिए समय सीमित करना, प्रक्रिया को विभिन्न तरीकों से जटिल करना.
शैली का इतिहास और पहला HOPA खेल
कैज़ुअल गेम्स I-Spy ("मैं ढूंढ रहा हूँ") के पहले प्रोटोटाइप पुरानी पत्रिकाओं में पाए जा सकते हैं। "अंतर खोजें" और "10 वस्तुएँ खोजें" जैसे मनोरंजक खंड आधुनिक पहेलियों के जनक हैं। वैली के बारे में अपने रंगीन आई-स्पाई स्प्रेड के साथ पत्रिकाओं की एक श्रृंखला याद रखें, जहां खींचे गए लोगों की भीड़ में, सैकड़ों छोटी वस्तुओं के बीच, चश्मे में एक आदमी और एक लाल और सफेद धारीदार स्वेटर छिपा हुआ था। विमेलबच भी हैं - किताबें जिनमें प्रत्येक चित्रण एक "कागज" खोज दृश्य है।
वॉल्डो कहाँ है? द फैंटास्टिक जर्नी (पुस्तक 3) ऐलिस: एन इंटरएक्टिव म्यूजियम सबसे पहले, छिपे हुए ऑब्जेक्ट कंप्यूटर गेम में केवल सबसे सरल यांत्रिकी शामिल थी - वस्तुओं और अंतरों को खोजना। ऐसा ही एक एचओजी अग्रणी, एलिस: एन इंटरएक्टिव संग्रहालय, 1991 में विंडोज 3.x के लिए बनाया गया था। साजिश लुईस कैरोल द्वारा आविष्कार किए गए ब्रह्मांड से प्रेरित है। खिलाड़ी हवेली के 12 रहस्यमय कमरों के चारों ओर घूमता है, डेक से सभी 53 कार्ड एकत्र करता है, और खेल को पूरा करने के लिए सुरागों को समझता है।
प्रबंधन माउस के साथ किया जाता है: हम विभिन्न वस्तुओं पर (अक्सर यादृच्छिक रूप से) क्लिक करते हैं, छिपे हुए कार्ड ढूंढते हैं और आगे बढ़ते हैं। कभी-कभी भयावह ग्राफिक्स और ध्वनियों के बावजूद, खेल बहुत ही वायुमंडलीय और इंटरैक्टिव के लिए उदार निकला।
छिपी हुई वस्तु शैली में प्रगति करने वाला पहला प्रमुख आकस्मिक गेम डेवलपर बिग फिश गेम्स था। कंप्यूटर गेम हिडन एक्सपेडिशन: टाइटैनिक और हजारों प्रशंसकों को लुभाने के साथ शुरू, श्रृंखला में दूसरा गेम, हिडन एक्सपीडिशन: एवरेस्ट, वे पहले ही आईफोन के लिए जारी कर चुके हैं।
इस छिपे हुए ऑब्जेक्ट गेम को बनाने की प्रक्रिया के पैमाने को समझने के लिए, कुछ तथ्यों को जानना पर्याप्त है: बिग फिश गेम्स ने विश्व प्रसिद्ध पर्वतारोही एडमंड वेचर्स को सलाहकार के रूप में शामिल किया है और उन्हें गेम हिडन एक्सपीडिशन का मुख्य पात्र बनाया है। : एवरेस्ट। और नेशनल ज्योग्राफिक को फ़ोटो और वीडियो के सूचना भागीदार और आपूर्तिकर्ता के रूप में चुना गया था।
हिडन वस्तु शैली विश्लेषण
यदि पहले छिपे हुए ऑब्जेक्ट गेम अनिवार्य रूप से छिपी हुई वस्तुओं और चित्रों में अंतर खोजने के लिए पेपर पहेली के अनुकूलन थे, तो आधुनिक आशा गेम विभिन्न प्रकार के यांत्रिकी और एक सुविचारित साजिश का दावा करते हैं। इस तरह की खोजों में, उपयोगकर्ता तेजी से न केवल एक क्लिकर गेम की तलाश कर रहे हैं, बल्कि एक आकर्षक कहानी भी देख रहे हैं।
इसलिए, छिपी हुई वस्तु शैली में एक आकस्मिक खेल बनाते समय, आधुनिक डेवलपर्स एक दिलचस्प कथानक से एक आवरण में क्रमिक खोज दृश्यों को लपेटते हैं, एक रहस्य, रंगीन चरित्र, हास्य और जीवंत संवाद जोड़ते हैं, इसे शानदार कटसीन के साथ सीज़न करते हैं। प्रत्येक प्लॉट ट्विस्ट के साथ, गेमर इस प्रक्रिया में अधिक शामिल होता है, इतिहास से प्रभावित होता है और खेल में लौटने के लिए अधिक इच्छुक होता है।
खेल हिडन वस्तु के मुख्य घटक
आई-स्पाई गेम्स में निम्नलिखित तत्व और विशेषताएं शामिल हैं: कहानी। एक सफल उत्पाद बनाने के लिए जो खिलाड़ियों को आकर्षित करेगा, आधुनिक डेवलपर्स कथा पर भरोसा करते हैं। खोज के दृश्य। ये एक पुरानी हवेली के कमरे, सड़क के स्थान और यहां तक कि अंतरिक्ष परिदृश्य भी हो सकते हैं। खोज दृश्यों में आपको छिपी हुई वस्तुओं की तलाश करनी होगी। मुख्य पात्र। एक नियम के रूप में, एचओजी में मुख्य पात्र खिलाड़ी स्वयं होता है (उसे भी वस्तुओं की तलाश करनी होती है), इसलिए हम उसे नहीं देखते हैं।
लेकिन साथ ही, एक या एक से अधिक पात्रों को अक्सर खेल में बुना जाता है, जो खेल में मार्गदर्शक के रूप में कार्य करते हैं। तर्क हर जगह होना चाहिए: स्तरों के क्रम में, पात्रों के प्रक्षेपवक्र में, कहानी का अंत कैसे होता है। छिपे हुए ऑब्जेक्ट गेम्स में खोज दृश्यों के लिए आइटम्स के चुनाव में संगति एक बड़ी भूमिका निभाती है। सभी छिपी हुई वस्तुओं को स्थान और स्थिति के अनुरूप होना चाहिए (आपको सहमत होना चाहिए, कार डीलरशिप में एक प्रसिद्ध कलाकार द्वारा पेंटिंग ढूंढना अजीब है)।
हिडन वस्तु खोज: निर्माण प्रक्रिया
खेल को दूसरों के विपरीत रोमांचक बनाने के लिए और साथ ही लंबे समय तक लोकप्रिय रहने के लिए बहुत सारे काम करने की आवश्यकता है। इसलिए, VOKI गेम्स द्वारा एक कूल HOG प्रोजेक्ट बनाने की योजना में पहला आइटम एक बड़े पैमाने पर अध्ययन था। इसके परिणामों के आधार पर, हमने I-Spy गेम के सफलता कारकों का निर्धारण किया: खोज दृश्यों की संतुलित सामग्री। खाली स्थान और भी "स्पष्ट रूप से छिपी हुई" वस्तुएं खेल में रुचि को कम करती हैं। इसलिए।
हमने मनोर मैटर्स में खोज दृश्यों को विभिन्न विषयगत वस्तुओं से भर दिया, कुशलता से उन्हें स्थानों में अंकित किया और इन चित्रों को जीवंत बना दिया। हम खेल में स्थानों को खेलने और न खेलने वाली वस्तुओं के सिद्धांत के अनुसार भरते हैं। इसलिए, प्रत्येक खोज दृश्य में सामान्य आंतरिक वस्तुएं और सहायक उपकरण, साथ ही साथ वे भी होते हैं जिन्हें पाया जाना है। यादृच्छिक रूप से क्लिक करना यहां काम नहीं करेगा खोज दृश्यों को प्रस्तुत करते समय और उन्हें छिपी हुई वस्तुओं से भरते समय, हम गेम डिवाइस स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन और चमक स्तर को ध्यान में रखते हैं ताकि वस्तुओं की खोज संभव रहे, और सबसे महत्वपूर्ण, एक सुखद चुनौती। रोमांचक साजिश। मुख्य कहानी के अलावा, खेल अक्सर छिपे हुए ऑब्जेक्ट परिदृश्य में अतिरिक्त लोगों को पेश करते हैं।



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